आर्टिकल डाउनलोड करें आर्टिकल डाउनलोड करें

क्या आप कभी बैठे हुए बोर होकर क्या करूँ वाली परिस्थिति में फँसे हैं? आपके सामने ऐसी न जाने कितनी एक्टिविटीज़ मौजूद होंगी, जिनके बारे में आपके मन में कभी ख्याल तक न आया होगा। फिर चाहे आपने घर में रहकर रिलैक्स करने का विचार किया हो या फिर अपने फ्रेंड्स के साथ मिलकर कुछ एक्साइटिंग टाइम बिताने के बारे में सोचा हो, आपके पास ऐसे न जाने कितने तरीके मौजूद हैं, जिनसे आपके बोरिंग मूड को बेहतर बनाया जा सकता है।

विधि 1
विधि 1 का 5:

बोरियत को नज़रअंदाज़ करना (Avoiding Boredom)

आर्टिकल डाउनलोड करें
  1. इस बात को समझें, कि आपकी इस बोरियत की असली वजह आप खुद ही हैं: अन्य इमोशन्स की तरह, बोरियत भी आपकी अपनी इच्छा ही होती है। आप जब बोरियत को अपनी पसंद से चुनते हैं, तब आपको अचानक आपके अंदर खुद का मनोरंजन कर सकने की काबिलियत का अंदाज़ा लगता है। इसके हल के लिए आपके पास में कम से कम इंसानी दिमाग तो है, जो कि एक ऐसा अविश्वसनीय अंग है, जो कुछ खोज कर सकता है, कल्पना कर सकता है और साथ ही आपके चारों ओर मौजूद दुनिया के बारे में विचार कर सकता है। सिर्फ इस कारण से खुद को बोर न होने दें, क्योंकि आपके आसपास आपको काम सौंपने वाला कोई है ही नहीं – आप अपने आप से ही कुछ करना शुरू कर दें।[१]
    • पहले तो आप बोर क्यों हो रहे हैं, इसके बारे में सोचने की कोशिश करें। क्या इसकी वजह आपके आसपास का माहौल है? या फिर आपने ही करने के लिए किसी ऐसी चीज़ को नहीं चुना है, जो उसमें आपकी दिलचस्पी जगा सके?
    • कुछ लोग वोल्कैनो (volcanoes) की हिस्ट्री को काफी रोचक मानते हैं, वहीं कुछ लोग इसके बारे में सोचते ही नींद में चले जाते हैं। हर एक चीज़ में दिलचस्पी जगा सकने की ताकत होती है, जो कि पूरी तरह से आपके नजरिए पर निर्भर करती है।
  2. आपके पास में करने के लायक कितनी ही कम चीज़ें क्यों न हों, ये कोई मायने नहीं रखता, आपका दिमाग हमेशा ही आपका मनोरंजन कर सकने के लिए मौजूद रहता है। आपके सामने एक काल्पनिक दुनिया या एक नया जानवर तैयार करने की कोशिश करें। ये किसी दोपहर के लिए एक सिली प्रोजेक्ट बन सकता है या फिर किसी नई कहानी या आर्ट पीस की शुरुआत भी हो सकता है।
  3. एक जिज्ञासु दिमाग, हर एक चीज़ में मनोरंजन की तलाश कर लेता है, और हर वक़्त पर बोरियत को नज़रअंदाज़ करने की काबिलियत रखता है। आपके शहर के चारों तरफ के आर्किटेक्चर के बारे में जानने की कोशिश करें। वो बिल्डिंग कैसे डिज़ाइन की गई होगी? किसने दीवारों पर इतनी अच्छी पेंटिंग की होगी? किस टेकनिक से खिड़कियों के पर्दे बने होंगे? इस तरह की जिज्ञासाएँ, दिमाग को प्रेरित करती हैं और नई-नई एक्टिविटीज़, जैसे कि आपके फेवरिट एल्बम के प्रोड्यूसर की तलाश करना या फिर एक कुकिंग क्लास करने जैसे नए विचारों की ओर अग्रसर कर देती हैं।
  4. किसी भी परिस्थिति के बारे में लगातार सोचते रहने की अपेक्षा बोरियत से उबरने की कोशिश करने से ज्यादा और कुछ मददगार नहीं हो सकता। कुछ न करने की अपेक्षा कर सकने योग्य किसी “परफेक्ट” एक्टिविटी की तलाश से ज्यादा और कुछ काम नहीं आएगा, तो इसलिए सोचना बंद करें और कुछ काम करें। किसी ऐसे फ्रेंड को कॉल करें, जिससे आपने बहुत दिनों से बात नहीं की है, शूज पहनें और वॉक करने निकल जाएँ, या फिर किसी ऐसे कैफ़े में जाएँ, जहां आप हमेशा से जाना चाहते थे। इस तरह से अपनी इच्छा के अनुसार कुछ करने से आपकी लाइफ में सर्प्राइज़ की बहार सी आ जाती है और इससे हर एक चीज़ जरा कम बोरिंग लगने लगती है।
  5. एक छोटी सी पेंसिल और एक नोटपैड में कुछ Rs.50 या इससे कुछ ज्यादा का खर्च आता है, लेकिन ये आपको भरपूर मनोरंजन देने की ताकत रखता है। बस इसे आपके पर्स में या पीछे की पॉकेट में रख लें, और फिर जब भी आपको बोरियत महसूस हो, इसे निकालकर, इसमें लिखना या ड्राइंग करना शुरू कर दें। ये कुछ ऐसी ही शामिल करने योग्य सिंपल एक्टिविटीज़ हैं:
    • नॉवेल लिखने की कोशिश करें।
    • डूडल (Doodle) बनाएँ या ड्राइंग करें।
    • एक गाना लिखें, कविता लिखें, या फिर शॉर्ट स्टोरी लिखें।
    • किसी अजनबी के साथ की हुई फनी बातचीत को रिकॉर्ड करना।
    • शॉपिंग लिस्ट बनाएँ, स्कूल की पढ़ाई करें या फिर डायरी लिखें।
  6. अगर राइटिंग में आपकी दिलचस्पी है, लेकिन आप समझ नहीं पा रहे हैं, कि क्या लिखें, तो फिर फ्रीराइट (मन में आने वाले विचारों को लिखना) या फिर चेतना धारा (किसी भी परिस्थिति में आपके मन में आने वाले खयाल) एक्सर्साइज़ करके देखें। ये आपको एक और भी अच्छी स्ट्रक्चर स्टोरी, प्ले या कविता लिखने में मदद करेगा। आप अगर अभी भी आइडिया की तलाश में अटके हुए हैं, तो इसके लिए ऑनलाइन राइटिंग प्रॉम्प्ट्स देखें। ये किसी एक शब्द का इस्तेमाल करने जैसी काल्पनिक बाधाओं के साथ आपको लिखने के लिए प्रेरित करेगा।[२]
  7. आप कहाँ हैं, इसके अनुसार किसी भी नए इंसान से मिलना, बोरियत को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है। उनकी तारीफ करें, आपके आसपास के माहौल (मौसम, ट्रेन, घर, म्यूजीशियन, या और कुछ) के बारे में कुछ कहें, या सिर्फ अपना परिचय दें। आपको क्या मालूम, कि उस अजनबी से आपको क्या सीखने को मिल जाए, लेकिन साथ ही ये आपको बोर होने से भी बचा लेगा।
    • अंधेरे, प्राइवेट या अनसेफ एरिया में अजनबियों से सावधानी से बात न करें।
  8. आपके वक़्त को कम्यूनिटी सर्विस के लिए वॉलंटियर करने में लगाएँ: ये घर से बाहर निकलकर नए लोगों से मिलने का सबसे आसान तरीका है और ये पूरी तरह से फ्री भी है। आपके लोकल एसपीसीए (Society for the Prevention of Cruelty to Animals), इंडियन कैंसर सोसाइटी या कॉलेज कैम्पस में कॉल करें और वहाँ पर वॉलंटियर ऑपर्चुनिटी के बारे में पूछे, या फिर ऑनलाइन कुछ तलाश करके देखना चाहिए।
  9. माइंडफुलनेस ट्रेनिंग के जरिये बार-बार आने वाले बोरिंग समय से निपटने की तैयारी करें: आप अगर अक्सर ही किसी लाइन में खड़े होने पर, या फिर आपके किसी फ्रेंड का इंतज़ार करने में, या फिर किसी ऐसे वक़्त में, जब आपको करने लायक कोई काम न मिल रहा हो बोरिंग या रेस्टलेस फील करते हैं, तब ऐसे वक़्त पर किसी बुक या सेल फोन के जरिये अपने मन के विचारों का रुख बदलने से शायद इस समस्या का समाधान नहीं होगा। मेडिटेशन] आपके मन और विचारों को फोकस में लाने की एक कला है, जिसके जरिये आप बोर होने की बजाय, आपके आसपास मौजूद चीजों को देखकर ही अपना मनोरंजन करने के लायक बन जाएँगे।[३]
    • किसी भी पल में ही रहने की बुद्ध की माइंडफुलनेस कला के अनुसार आपको आपके मन में मौजूद आपकी सोची हुई लाइफ की जगह पर आप जिस लाइफ को जी रहे हैं, उसके बारे में सोचना शामिल है।
विधि 2
विधि 2 का 5:

घर पर बोरियत से निपटना (Curing Boredom at Home)

आर्टिकल डाउनलोड करें
  1. चाहे आपके पास में एक बोर्ड गेम, या कोई मल्टीप्लेयर वीडियो गेम हो या न हो, फिर भी आपके लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं:
    • आपके पास में अगर ताश की गड्डी है, तो उसी से तीन-दो-पाँच, दहला-पकड़, जोकर, तीन-पत्ती, ब्लैक कोट, जोड़ी बनाना या आपको मालूम और कोई गेम खेलें।
    • कुछ छोटे, मजेदार गेम्स,जिनमें किसी भी तरह के टूल की जरूरत न हो, में "रॉक पेपर सिजर्स लिजर्ड स्पोक,""चिड़िया-उड़," अंताक्षरी आदि शामिल हैं।
  2. चेयर्स, काउच या बेड के ऊपर एक घर बनाने के लिए ब्लैंकेट और पिलो का इस्तेमाल करें। मदद के लिए या आपके साथ में खेलने के लिए, आपके किसी फ्रेंड को बुलाएँ।
  3. आपके पूरे वार्डरोंब में मौजूद सारे कपड़ों को निकाल लें और इनमें से कोई मिक्स मैच कॉम्बिनेशन बनाएँ या किसी पुरानी फेवरिट ड्रेस को निकाल लें। आप अगर आपके मौजूदा कपड़ों के कलेक्शन से बोर हो गए हैं, तो किसी पुराने कपड़ों को लेकर नए कपड़े देने वाली शॉप पर जाएँ या फिर आपके फ्रेंड्स से कपड़े एक्सचेंज कर लें।
    • बच्चों को तैयार होने में मजा आता है।
  4. आपके अपने कार्टून, डेकोरेशन या अन्य आर्ट प्रोजेक्ट को तैयार करें: आर्ट सप्लाई, फेब्रिक के स्क्रैप या आपके आर्ट प्रोजेक्ट के लिए जरूरी अन्य किसी छोटी-छोटी चीज़ की तलाश करें। ये टाइम पास करने का एक मजेदार तरीका है और साथ ही आखिर में आपको इससे एक नयी डेकोरेशन भी मिल जाएगी।
    • आप मार्बल, पेपर और कुछ और बेसिक चीजों के जरिये एनिमेटेड इमेज भी तैयार कर सकते हैं।
    • अगर आपके पास में पाइप क्लीनर और कुछ आर्ट सप्लाई मौजूद हैं, तो आप इससे एक सिली एलियन भी बना सकते हैं।
  5. कुछ नया सीखने की वजह से आपका ध्यान बंटा रहता है और एक नया न्यूरल कनैक्शन तैयार होता है, जो आपको नयी अपोर्चुनिटी और मनोरंजन देता है। साथ ही इससे आपको पढ़ने लायक या खाली वक़्त में करने लायक कोई चीज़ मिल जाती है। आप अगर गिटार सीखना चाहते हैं, तो आप कुछ नए गिटार प्लेयर्स की टेकनिक को सीखने के लिए, उन्हें सुन सकते हैं।
  6. बहुत सारे लोग, किसी काम को करते वक़्त ही बैकग्राउंड में म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं। ये तब और आसान हो जाता है, जब आपको गाने के बोल पहले से मालूम हों, और पसंद भी हों, लेकिन ये तब बहुत बोरिंग हो जाता है, जब आप सिर्फ म्यूजिक सुन रहे हैं। कुछ ऐसी नई म्यूजिक को तलाश कर बोरियत को कम करें, जिससे आपका सारा ध्यान किए जा रहे काम पर पड़े, न कि म्यूजिक पर।
    • पंडोरा (Pandora), स्पोटिफाय (Spotify), सोंग्ज़ा (Songza) पर म्यूजिक तलाशना या अन्य किसी म्यूजिक एप का इस्तेमाल, आपके द्वारा सुने जाने वाले गानों की तरह ही कुछ और गानों की तलाश करने का बहुत आसान तरीका है।
    • पॉडकास्ट (podcasts), जो कि फ्री रेडियो प्रोग्राम्स हैं, जिन्हें आईट्यून्स पर डाउनलोड किया जा सकता है, का इस्तेमाल करके देखें। इनमें कॉमेडी, न्यूज़, म्यूजिक एंटरटेनमेंट और भी बहुत कुछ मौजूद होता है।
  7. अब अगली बार बोर होने से बचने के लिए इसी तरह के मटेरियल्स को इकट्ठा करके रख लें: आप अगर घर में अक्सर ही किसी काम की तलाश में बोर हुआ करते हैं, तो फिर कुछ वक़्त लेकर ऐसे ही कुछ आर्ट और क्राफ्ट सप्लाई को इकट्ठा कर लें। जरूरी नहीं है, कि आपको किसी नई हॉबी में एकदम परफेक्ट ही हो जाना है, हालांकि आखिर में आप ऐसा कर भी लेंगे। बस कुछ अलग-अलग तरह के क्राफ्ट्स, जैसे कि मिट्टी के बर्तन बनाने का सामान या मोतियों की ज्वेलरी को तब तक इकट्ठा करते रहें, जब तक कि आपको कुछ मजेदार न मिल जाए।
    • आप अगर घर में ही कुछ नया काम करते रहने में या फिर "हर चीज़ को अपने आप से" सुधारने में रुचि रखते हैं, तो फिर कारपेंटरी या छत रिपेयर करने जैसी नई स्किल्स को चुन लें।
  8. आप एक बोरिंग जार तैयार कर सकते हैं, ताकि आगे फिर कभी भी आप बोर न होने पाएँ। बस एक पेपर या पोप्सिकल स्टिक्स और एक जार लें। एक मार्कर लें और कुछ ऐसे सुझाव लिखें, जो मजेदार हों या फिर कोई ऐसी चीज़, जिसे करने में आपको मजा आता हो। फिर इन्हें लिखकर, उस जार में भर दें। फिर जब भी आप बोर हों, इनमें से एक को जार से बाहर निकालें, उसमें लिखी हुई एक्टिविटी को करें और देखें, किस तरह से फिर कभी आप बोर नहीं हो पाएंगे।
विधि 3
विधि 3 का 5:

बाहर बोरियत से निपटना (Curing Boredom Outside)

आर्टिकल डाउनलोड करें
  1. एक्सर्साइज़ की शुरुआत करना आसान नहीं होगा, लेकिन जैसे ही आपको "इसका चस्का लग जाएगा" फिर आप अपने आप ही इसमें मजे करने लगेंगे, या आपको ऐसा सोचकर कि आप सिर्फ बैठकर बोर नहीं हो रहे हैं, बल्कि कुछ तो कर रहे हैं, बहुत अच्छा फील होगा। आप अगर पुश-अप्स करते हैं और इसी तरह कि अन्य एक्सर्साइज़ आपको बोर कर सकती है, डांसिंग, योगा या रनिंग जैसी फिजिकल एक्टिविटी करके देखें।
    • ऐसे लोग जो किसी ऐसे इंसान के साथ में एक्सर्साइज़ करते हैं, जिनका फिटनेस लेवल और जिनके फिटनेस गोल्स एक जैसे होते हैं, वो असल में एक्सर्साइज़ में बहुत मजे करते हैं और रेगुलर एक्सर्साइज़ से जुड़े रहते हैं।[४]
  2. अगर आप अपने फ्रेंड्स ग्रुप को एक-साथ लेकर आ सकते हैं, तो फिर फ्रिस्बी, क्रिकेट या बेडमिंटन जैसे आउटडोर गेम्स खेलें।
    • आप अगर लोगों के साथ में अच्छा फील करते हैं और वीकेंड्स पर अकेले होने पर बहुत बोर होते हैं, तो एक वीकली स्पोर्ट्स क्लब ऑर्गनाइज़ करके देखें।
    • आपके लोकल पार्क वगैरह को कॉल करके, बच्चों और बड़ों दोनों के लिए होने वाली लोकल स्पोर्ट्स लीग के बारे में सवाल करें। ऐसे वीकली गेम्स अक्सर ही आपको आसानी से घर से बाहर निकलने में मदद करते हैं।
  3. घर से बाहर निकलना, आपको बोरियत से छुटकारा दिलाने में काफी मदद कर सकता है। कुछ सैंडविच पैक करें और वॉक पर निकल जाएँ, हाइक करें या फिर बाइक राइड करें। ये आपके दिमाग को खोल देगा और आप से बोरियत के अहसास को कोषों दूर कर देगा।
    • हाइक या और कोई लंबी आउटडोर ट्रिप पर, अगर आप फिजिकल एक्टिविटी से बोर हो जाते हैं, तो इससे निपटने के लिए अपने पास में एक बुक रख लें। इलेक्ट्रोनिक डिवाइसेस को घर पर ही छोड़ देने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये नेचर के नजारों का लुत्फ उठाने में बाधा उत्पन्न करते हैं।
  4. पौधों की देखभाल से काफी सुकून मिलता है और ये आपको जमीन से जुड़े होने का अहसास भी कराता है और इनके लिए लगभग हर रोज ही देखभाल की जरूरत होती है। आपके नजदीकी हार्डवेयर शॉप पर जाएँ और आपका गार्डन तैयार करने के लिए बीज़ और खाद लेकर आएँ, या फिर देखभाल करने के लिए गमलों में लगे हुए प्लांट्स (पौधे) ही खरीदकर ले आएँ।
    • हर 1-2 दिन में अपने पौधों को पानी दें।
    • फलों या सब्जियों के पौधे खरीदना आपके डाइट में नई चीज़ें मिक्स करने का सबसे अच्छा तरीका है।
विधि 4
विधि 4 का 5:

रात में बोरियत से निपटना (Curing Boredom at Night)

आर्टिकल डाउनलोड करें
  1. कुछ नई या सरप्राइज़िंग चीज़ के साथ में आपकी सोशल लाइफ को मिक्स कर लें: अक्सर ही आपकी बोरिंग नाइटलाइफ का नतीजा बोरिंग सोशल लाइफ होता है। आप जब एक ही तरह के रेस्तरां, बस या मूवी थिएटर में एक ही तरह के लोगों को देखते हैं, तो आपके लिए चीज़ें बोरिंग होती जाती हैं। इससे बचने के लिए एक नए वॉटरहोल में जाकर देखें, डांस क्लब जाएँ, लाइव थिएटर देखकर आएँ या कुछ नया करने और रातों को आपकी लाइफ से बोरियत को निकाल फेंकने के लिए केंपिंग करके आएँ।
  2. बस रात को खुली आसमान और सितारों के नीचे सोना ही इतना मजेदार होता है कि, ये आपकी रातों से बोरियत को निकालने में मदद कर सकता है। सितारों को देखें, रात के जानवरों की आवाज सुनें और चाँद की रौशनी में एकदम ताज़ी-ताज़ी ठंडी हवा के मजे लें।
    • भीगने से बचने के लिए, बाहर सोने से पहले एक-बार मौसम का हाल जरूर जान लें।
    • अगर मौसम से सूखे रहने का इशारा मिलता है, तो ऐसे में तारों के नीचे रात के मजे लेने के लिए, बस एक चादर, चटाई और तकिया ही काफी है।
  3. अगर आपके कोई भी फ्रेंड अभी फ्री नहीं हैं, तो भी आप फ्यूचर के लिए एक इवैंट प्लान करके रख सकते हैं। पहले तो एक्टिविटी को तय करना, इन्विटेशन भेजना, नाश्ते की तैयारी करना और सजावट के बारे में सोचना ही आपको बिजी और एंटरटेन रखने में मदद करेगा।
    • एक चॉकलेट टेस्टिंग पार्टी दें और आपके फ्रेंड्स से अलग-लग चॉकलेट बार्स के ऊपर फीडबैक देने का कहें। फिर आप अगर चाहें तो किसी भी ऐसे फूड या ड्रिंक के लिए भी इसी तरह की पार्टी रखने का सोच सकते हैं, जिसमें बहुत सारे टाइप मौजूद होते हैं।
    • टी पार्टी (चाय की पार्टी) प्लान करें। टी पार्टी में आप दोपहर में बैठकर, स्नैक्स के साथ कुछ एडल्ट चैट भी कर सकते हैं, या फिर बच्चों को खेलते हुए भी देख सकते हैं। आपको जैसा सही लगे, वैसा करें।
  4. अगर आपको खाना पकाने में मजा आता है या फिर आपने आज से पहले कभी कुछ पकाया ही नहीं, तो एक नई रेसेपी ढूंढें और उसके साथ एक्सपेरिमेंट करके देखें। कुछ कुकबुक के पन्ने पलटकर देखें या फिर ऑनलाइन जाकर संजीव कपूर जैसे सेफ की रेसेपी कलेक्शन को देखें, और इनमें से किसी रेसेपी का इस्तेमाल करके देखें:
    • वेज ऑमलेट बनाकर देखें।
    • सूजी/रवा से इडली बनाने की कोशिश करें।
    • दही वाला सैंडविच बनाकर देखें।
    • किसी दिन इंदौरी पोहा बनाकर देखें।
    • घर पर ही फ्रेंच फ्राइस बनाकर देखें, पनीर की खीर बनाएँ।
  5. डिनर के बाद, कुकीज़ या और कोई सिंपल सा मीठा बनाएँ: बहुत सारे लोग बोरे होते वक़्त या तनाव में कुकीज़ बेक किया करते हैं। आप किसी कुकबुक में या ऑनलाइन ही, कुकीज़ के लिए न जाने कितनी रेसेपी पा सकते हैं, लेकिन यहाँ पर ऐसी और भी आसान सी रेसेपी मौजूद हैं, जो आपकी मीठा खाने की इच्छा के साथ-साथ आपके मनोरंजन की इच्छा को भी पूरा करती है। यहाँ पर कुछ और ऐसी चीज़ें दी हुई हैं, जिन्हें आप आपके किचन में मौजूद चीजों से ही बना सकते हैं:
    • फिग (अंजीर) न्यूटन पॉप्स बनाएँ।
    • चॉकलेट, पीनट बटर और क्रीम चीज़ को मिलाकर मीठा तैयार करें।
    • ड्राइ रेमन नूडल्स को मीठे के लिए जरूरी सामान की तरह इस्तेमाल करके देखें।
    • आप अगर बहुत ज्यादा साहसी हैं, तो कैरमल कोटेड चीटोस बनाकर देखें।
    • होममेड चॉकलेट को सजाएँ।
    • मीठी-मीठी कुकीज़ तैयार करें।
विधि 5
विधि 5 का 5:

ऑनलाइन बोरियत से निपटना (Curing Boredom Online)

आर्टिकल डाउनलोड करें
  1. आपके द्वारा हमेशा ही विजिट की जाने वाली वेबसाइट के अलावा किसी और एक नई वेबसाइट पर जाकर देखें: वैसे तो ज़्यादातर सारी ही वेबसाइट रेगुलरली उनकी साइट को अपडेट करती रहती हैं, लेकिन फिर भी अगर आप उन्हें पिछले कई सालों से देखते आ रहे हैं, तो इनके हमेशा अपडेट होने बावजूद भी आप बोर महसूस कर सकते हैं। आपकी रुचियों के लिए, ऑनलाइन कुछ नई तलाश करके देखें। सीधी बात ये है, कि आपके बोरियत से निपटने के लिए, आप आपकी ऑनलाइन आदतों को बदल सकते हैं।
    • आपके फ्रेंड्स से उनके द्वारा हर रोज विजिट की जाने वाली साइट्स के बारे में पूछें।
    • आपकी रुचि के अनुसार वेबसाइट पाने के लिए, रेडिट (Reddit) जैसी एग्रिगेट साइट का इस्तेमाल करें।
    • यूट्यूब पर आपके द्वारा देखे जाने वाले, फेवरिट वीडियो की तरह ही और भी वीडियो पाने के लिए “suggested videos” फीचर का इस्तेमाल करें।
  2. इंटर्नेट पर फ्री ऑनलाइन गेम्स भरे हुए हैं। बहुत सारे गेम्स के कलेक्शन वाली किसी विश्वसनीय वेबसाइट जैसे कि Kongregate, Armor Games, या MoFunZone पर जाएँ।
  3. बहुत सारे आर्टिस्ट ऑनलाइन फ्री कॉमिक्स रख दिया करते हैं और इनमें से बहुत सारे पर तो सालों साल चलने वाला आर्काइव मौजूद होता है। टॉप रेटेड वेब कॉमिक्स को ब्राउज़ करने या आपकी पसंद के टोपिक्स को सर्च करने के लिए, Use collections like टॉप वेब कॉमिक्स या वेब कॉमिक लिस्ट जैसे कलेक्शन का इस्तेमाल करें।
  4. यूट्यूब लोगों के द्वारा म्यूजिक से लेकर, स्पोर्ट्स तक और आपकी पसंद के हिसाब से लाये हुए वीडियो से ब्राउज़ किए जा सकने के लिए बहुत बड़ी प्लेलिस्ट एक-साथ लाकर रखता है। Hulu.com और Netflix.com पर पूरी लेंथ की मूवीज और शो का बहुत बड़ा कलेक्शन मौजूद होता है और आपके क्षेत्र के अनुसार, आप इनमें से कुछ को एकदम फ्री देख सकते हैं या फिर फ्री ट्रायल के लिए साइन अप कर सकते हैं।
  5. जब आपके पास करने लायक कोई काम न हो, तब टाइम पास करने के लिए कुछ टाइम बर्बाद करने वाली वेबसाइट का इस्तेमाल करें: अगर आपके पास में बहुत सारा वक़्त है और आपको समझ नहीं आ रहा है, कि क्या किया जाए, तो कुछ अच्छे-अच्छे आइडिया और मनोरंजन से भरपूर साइट्स की तलाश करें। अर्बन 75, पर जाएँ या फिर यूजलेस वेब (The Useless Web) या स्टंबल अपॉन (StumbleUpon) पर जाकर इंटरनेट को पूरा छान दें।

सलाह

  • अगर आपके पास में एक आउट डोर पालतू है, तो उसे वॉक पर ले जाना या पार्क में उसके साथ खेलना भी आपके मन से बोरियत को बाहर कर देगा।
  • एक मूवी लिखें और डायरेक्ट करें! फिर चाहे ये एक स्टॉप मोशन मूवी हो या एक कॉमेडी, आपके पास में टाइम पास करने लायक कुछ होगा और आपको बहुत मजा आएगा, और आजकल लगभग सारे फोन्स पर वीडियो शूट किया जा सकता है।
  • आपकी फेवरिट सीरीज के लिए एक नए कैरेक्टर की कल्पना करके देखें या सिर्फ मेडिटेट करें।
  • आपके कुछ पुराने खिलौनों को निकालें, जिनसे आप पहले खेला करते थे, जब आप छोटे थे। इनसे आपको काफी मजा आएगा।
  • "हैरी पॉटर" या "चंद्रकांता" जैसी काल्पनिक नॉवल पढ़कर देखें। इन्हें पढ़ना काफी मजेदार होगा और इसमें आपका काफी वक़्त भी जाएगा।
  • आपके क्लोजेट में देखें और आपके सारे पुराने फोटो या कार्ड्स को देखें।
  • एक मंथ या इयर प्लानर तैयार करें। ये आपके लिए काफी मजेदार और मददगार भी होगा।
  • एक स्क्रैपबुक तैयार करें, अगर फोटो वाली बुक हो, तो ज्यादा अच्छा है। इसे बनाना और पढ़ना काफी मजेदार होगा।
  • आपके फोन में गेम खेलें, या इन्स्टाग्राम या फेसबुक जैसे एप्स का इस्तेमाल करें।
  • ग्रोसरी (घर का सामान) या अपनी पसंद की चीज़ खरीदने के लिए, बाहर जाएँ। और ऐसे में तो विंडो शॉपिंग भी वक़्त बिताने में आपकी मदद करेगी।

संबंधित लेखों

गीत के बोल (सॉन्ग लिरिक्स) लिखेंगीत के बोल (सॉन्ग लिरिक्स) लिखें
रंगों को मिलाएं
किसी को अपनी आँखों से हिप्नोटाईज (सम्मोहित) करें (Hypnotize Kaise Kare, Kaise Kisi ko Apne Bas Me Kare)किसी को अपनी आँखों से हिप्नोटाईज (सम्मोहित) करें (Hypnotize Kaise Kare, Kaise Kisi ko Apne Bas Me Kare)
यूटयूब विडियो बनाएं (YouTube Video Kaise Banaye)यूटयूब विडियो बनाएं (YouTube Video Kaise Banaye)
अपनी आवाज को बदलें (Change Your Voice)अपनी आवाज को बदलें (Change Your Voice)
रंगों को मिलाकर भूरा (brown) रंग बनाएँ
अपने भाई बहन को सताएँ (annoy your sibling)अपने भाई बहन को सताएँ (annoy your sibling)
एक प्यार भरा गाना लिखेंएक प्यार भरा गाना लिखें
स्क्रिप्ट लिखेंस्क्रिप्ट लिखें
जानें की आप अच्छा गाना गा सकते हैंजानें की आप अच्छा गाना गा सकते हैं
रंगों को मिला कर गुलाबी रंग बनाएँ
लाल रंग बनाएँ (Make Red)
खुद से पियानो बजाना सीखेंखुद से पियानो बजाना सीखें
घर पर बोर होते समय कुछ मजेदार करें (Have Fun when You're Bored at Home)घर पर बोर होते समय कुछ मजेदार करें (Have Fun when You're Bored at Home)

विकीहाउ के बारे में

विकीहाउ स्टाफ
सहयोगी लेखक द्वारा:
विकीहाउ स्टॉफ राइटर
इस आर्टिकल के सहायक लेखक (co-author) हमारी बहुत ही अनुभवी एडिटर और रिसर्चर्स (researchers) टीम से हैं जो इस आर्टिकल में शामिल प्रत्येक जानकारी की सटीकता और व्यापकता की अच्छी तरह से जाँच करते हैं।

wikiHow's Content Management Team बहुत ही सावधानी से हमारे एडिटोरियल स्टाफ (editorial staff) द्वारा किये गए कार्य को मॉनिटर करती है ये सुनिश्चित करने के लिए कि सभी आर्टिकल्स में दी गई जानकारी उच्च गुणवत्ता की है कि नहीं। यह आर्टिकल ३,९१६ बार देखा गया है।
श्रेणियाँ: कला और मनोरंजन
सभी लेखकों को यह पृष्ठ बनाने के लिए धन्यवाद दें जो ३,९१६ बार पढ़ा गया है।

यह लेख ने कैसे आपकी मदद की?