कहां हाफ़ मैराथन में चीटिंग करते पकड़े गए सैकड़ों धावक?

हाफ़ मैराथन, चीन

इमेज स्रोत, Getty Images

चीन में लगभग 250 धावक हाफ़ मैराथन में चीटिंग करते पकड़े गए. ये सब ट्रैफिक कैमरों की मदद से पकड़े गए थे जिन्होंने झाड़ी वाले रास्तों के लिए छोटे रास्तों का इस्तेमाल किया.

चीन के शेंज़ेन में रेस के आयोजकों ने 18 धावकों को नकली बिब का इस्तेमाल करते पकड़ा और तीन धावकों को 'ढोंगी' बताया.

चीटिंग करने वाले सभी लोगों को बैन कर दिया गया है.

आयोजक ने बताया, ''मैराथन में दौड़ना बहुत आसान नहीं है, ये जीवन जीने का एक तरीका है और इसके लिए वे धावक ख़ुद ज़िम्मेदार हैं.''

शेंज़ेन ट्रैफ़िक पुलिस के कैमरे द्वारा ली गई फुटेज़ में देखा गया कि धावक सड़कों के साथ चलने और यू-टर्न लेने की बजाय पास की झाड़ियों के बीच से जा रहे थे.

सांकेतिक तस्वीर

इमेज स्रोत, Getty Images

इमेज कैप्शन, सांकेतिक तस्वीर

आयोजकों ने बताया कि 237 धावकों को दो से तीन किलोमीटर कम दौड़ते पकड़ा गया, जबकि इस दौड़ की कुल दूरी 21 किलोमीटर थी.

चीन के चौथे सबसे बड़े शहर की वार्षिकी दौड़ में आमतौर पर लगभग 16,000 धावक भाग लेते हैं.

चीन के सबसे बड़े प्रकाशनों में से एक पीपल्स डेली न्यूज़पेपर में इस ख़बर को जगह दी गई है. ''मैराथन और खेल भावना का सम्मान करने के लिए'' धावकों से आग्रह के रूप में एक लेख छपा है.

पिछले साल बीजिंग हाफ़ मैराथन के आयोजकों ने एक सिस्टम शुरू किया था जिससे रिंगर्स का इस्तेमाल या उनके बदले किसी और के दौड़ में भाग लेने वालों को पहचाना जा सके.

चीनी एथलेटिक्स एसोसिएशन के आंकड़ों के मुताबिक, चीन ने इस साल 1,072 मैराथन और अन्य दौड़ सड़कों पर आयोजित की हैं, जिसका आंकड़ा 2011 के मुक़ाबले 22 रेस ज़्यादा है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)